SBI करेगी 1 अप्रैल से ये बड़ा बदलाव, खाताधारकों पर पड़ेगा ये सीधा असर  

SBI करेगी 1 अप्रैल से ये बड़ा बदलाव, SBI खाताधारकों पर पड़ेगा सीधा असर

1 अप्रैल से SBI में होने वाले है कई बड़े बदलाव यदि आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए अब एक सुकून भरी खबर है। एसबीआई ने अकाउंट बैंलेंस मेंटेन नहीं करने वाले खाताधारको पर लगने वाली पेनाल्टी में 75 परसेंट तक की कमी कर दी है। पेनाल्टी में कमी से एसबीआई के करीब 25 करोड़ ग्राहकों को इससे फायदा मिलेगा। ये नए चार्जेस 1 अप्रैल 2018 से लागू हो जाएंगे। आईये जानते है मेट्रो, सेमी अर्बन ब्रांच और रूरल ब्रांच के ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस न होने पर कितना चार्ज देना होगा।

 

मेट्रो सिटी के ग्राहकों को मिनिमम 3 हजार रुपए का बैलेंस रखना जरूरी है। और सेमी अर्बन ब्रांच के खाताधारको को मिनिमम 2 हजार रुपए अकाउंट में रखना जरूरी है। इसी तरह रूरल ब्रांच के कस्टमर्स को 1 हजार रुपए अकाउंट में रखना जरूरी है। मिनिमम बैलेंस न होने पर बैंक उनके कस्टमर से पेनाल्टी वसूल करेगा।

मेट्रो और अर्बन के ग्राहकों से पहले 50 रुपए पेनाल्टी साथ ही जीएसटी वसूला जाता है। वहीं अब 15 रुपए प्लस जीएसटी (प्रतिमाह) कर दिया गया है। इसी तरह सेमी अर्बन और रूरल सेंटर्स में 40 रुपए पेनाल्टी वसूल की जाती थी, अब 40 रूपये से घटाकर 12 रुपए कर दी गयी है। वहीं रूरल एरिया में इसे 10 रुपए कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *