8 आसान तरीके जिनसे आप प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं।

कभी कबार जब प्यार अपनी हदें पार कर लेता है तो इंसान अपने जज्बातों पर नियंत्रण नहीं रख पाता।

कभी ऐसी परिस्थितियां भी आ जाती है जिसमें आप प्यार के दौरान प्रेग्नेंसी का सामना भी कर लेते हैं और भारत में यौन संबंधी परेशानियां दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रहे हैं।  इसीलिए आज हमने सोचा है कि हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप प्रेगनेंसी से बच सकते हैं तो चलिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

दुनियाभर में प्रेगनेंसी की रोकथाम के लिए कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है यह आसान तरीका है और यह आसानी से मिल भी जाता है लेकिन भारत में कंडोम का प्रचलन काफी कम है।  यह माना जाता है कि प्रेगनेंसी को रोकने में कंडोम 97 प्रतिशत पर कारगर है लेकिन अगर आप सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज से पीड़ित है तो आप को बचाए रखना चाहिए।

बर्थ कंट्रोल पिल्स का इस्तेमाल भारत में बहुत कम किया जाता है लेकिन विदेशों में इसके इस्तेमाल से अनचाही प्रेगनेंसी से बचा जा सकता है।  यह माना जाता है कि अत्यधिक रूप में बर्थ कंट्रोल पिल्स के इस्तेमाल से कई साइड इफेक्ट भी होते हैं।  लेकिन अगर आप किसी ऐसी परिस्थिति में फंस गए हैं जहां आप अनचाहे गर्भ को हटाना चाहते हैं तो आप कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इन पिल्स के इस्तेमाल से महिलाओं में कुछ शारीरिक और मानसिक बदलाव होंगे लेकिन आप अनचाहे गर्भ की परेशानी से बच जाएंगे।

इंट्रा यूटेराइन डिवाइस यह एक प्रकार का डिवाइस होता है जो महिलाओं के गांव गर्भाशय में लगाया जाता है जिसके कारण आप अनचाही प्रेगनेंसी को 3 से 5 सालों तक रोक सकते हैं।

स्टरलाइजेशन के द्वारा भी आप अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं लेकिन यह खास तौर से ज्यादा उम्र की महिलाओं में ज्यादा कारगर रहता है।

डिपो प्रोवेरा नामक एक इंजेक्शन होता है जिसके द्वारा आप अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते हैं इसमें एक प्रकार का सॉल्यूशन होता है जो महिलाओं में गर्भनिरोधन का कार्य करता है।

कॉन्ट्रासेप्टिव पैच के द्वारा भी आप गर्भनिरोधन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं।  यह एक बर्थ कंट्रोल पिल की तरह ही होता है जो टैबलेट की तरह ही काम करता है और जिसके कारण आप गर्भवती होने से बच सकते हैं।

 

रबर के छल्ले जैसी एक रिंग महिलाओं के शरीर में इंसर्ट की जाती है जिससे गर्भधारण ना करने में मदद मिलती है यह तरीका भी काफी कारगर सिद्ध होता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *