दुनिया का सबसे खतरनाक जू जहां जानवरों के साथ आप मस्ती कर सकते हैं।

0
813

आप सभी ने अपने जीवन में जू तों काफी देखे होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जू के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आप जानवरों के साथ मस्ती कर सकते हैं।  सुनने में यह बात बेहद अजीब लगती है लेकिन यह सत्य है तो चलिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं। 

पेरिस शहर में 10 जून 1793 को एक ऐसा जो आम जनता के लिए खोला गया अब आपको बताते है ऐसे जू के बारे में जहां पर आप जानवरों के साथ मस्ती कर सकते हैं।  इस जू का नाम है लुजान और इसकी स्थापना 1994 में हुई थी और ये अर्जेंटीना के बयूनेर्स आयेर्स में है | ऐसा नहीं है कि इस जू के अंदर खूंखार जानवर नहीं है आपको बता दें कि यहां पर शेर से लेकर घड़ियाल तक सारे जानवर मौजूद हैं।  यह दुनिया भर के पर्यटकों का एक आकर्षण बना हुआ है।

यहां पर दिनों दिन पर्यटकों की संख्या बढ़ती चली जा रही है यहां पर लोग फोटो खिंचवाने से लेकर जानवरों को खाने की चीजें खिलाने पिलाने के लिए आते हैं।  अगर आपको यहां पर शेरों के साथ मौज मस्ती करनी है तो उसके लिए आप को करीबन 1600 सौ रुपए की राशि खर्च करनी पड़ेगी | यहां के अधिकारियों का यह कहना है यहां के शेर कभी कभी खूंखार हो जाते हैं लेकिन उन को शांत रखने के लिए अलग प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती है। 

आपको बता दें कि फिलहाल इस ग्रुप में 60 से ज्यादा खतरनाक शेयर मौजूद है।  इसके अलावा यहां पर जंगली, हाथी, बाघ, हिरण, भालू देखने को आपको आसानी से मिल जाएंगे।  हालांकि अभी कुछ दिनों से यहां पर शेरों के साथ फोटो खिंचवाने के लिए पाबंदी है लेकिन कुछ ही दिनों में यह व्यवस्था भी चालू कर दी जाएगी। 

दरअसल एनिमल एक्टिविस्ट इस संदर्भ में सरकार को शिकायत कर चुके हैं कि लोग जानवरों को परेशान करते हैं और उन्हें नशीले पदार्थ खिला देते हैं जिससे जानवरों को संभालना बेहद मुश्किल हो जाता ह।  इस परिस्थिति से निजात पाने के लिए कुछ नए तरीके निकाले जा रहे हैं जिसमें पर्यटकों के रूम में प्रवेश के दौरान उनकी कड़ी चेकिंग की जाती है।  हम आशा करते हैं यह जानकारी आपको रोचक लगी होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here