ये क्या, सुना आपने पाकिस्तान की बर्बादी को अब चीन भी नहीं बचा पायेगा !

0
88
पाकिस्तान की बर्बादी

पाकिस्तान की बर्बादी – अब चीन भी नहीं बचा पायेगा

पाकिस्तान, भारत में आतंक फ़ैलाने और बर्बाद करने में इतना मशगूल हो गया की उसने अपनी बर्बादी को खुद न्योता दे दिया। जी हाँ, अब पाकिस्तान की बर्बादी को चीन भी नहीं बचा पायेगा। तो क्या आने वाले कुछ ही दिनों में हो जायेगा कंगाल?
पाकिस्तान ने दुनियाभर में आतंक फ़ैलाने वालो की इमदाद करने के कारण अब वो बर्बादी की कगार में है। अब तो आलम यह है की पाकिस्तान सिर से लेकर पांव तक इस कदर कर्ज में डूबा है की उसे अपना दोस्त चीन भी नहीं बचा पायेगा।

पाकिस्तान की बर्बादी - अब चीन भी नहीं बचा पायेगा
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के रूपए की कीमत इंटरनेशनल बाजार में दिन ब दिन कम होती जा रही है। एक डॉलर की कीमत 120 रुपये तक गिर गयी है। साथ ही साथ पाकिस्तान में आयी टूरिज्म की कमी के कारण इंटरनेशनल करेंसी का भंडार भी लगातार काम होता जा रहा है। अभी पाकिस्तान के पास मात्र 10.3 अरब का भंडार ही शेष रहा है जो की मई 2017 में 16.4 अरब डॉलर था।

पाकिस्तान की बर्बादी - अब चीन भी नहीं बचा पायेगा

पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान भुगतान संकट के चलते चीन से करीब 1-2 बिलियन डॉलर लोन लेने जा रहा है। यह इस बात का संकेत है की पाकिस्तान अपनी आर्थिक स्थिति से निकलने के लिए चीन पर निर्भर हो गया है।

चीन से लिए गए लोन से पाकिस्तान अपनी विदेशी मुद्रा भंडार की हालत को सुधारने में करेगा। अभी पाकिस्तान की हालात इस प्रकार है की विदेशी मुद्रा भंडार सिर्फ 10 सप्ताह के आयत तक ही है।

पाकिस्तान की बर्बादी

अभी तो विदेशो में नौकरी कर रहे है पाकिस्तानी जो देश में पैसा भेजते थे उसमे भी गिरावट आयी है। पाकिस्तान का आयत बड़ा है और चीन इकनॉमिक कॉरिडोर में लगी कंपनियों को भारी भुगतान के चलते विदेशी मुद्रा भंडार खाली होता जा रहा है। विश्व बैंक पहले ही बता चूका है की उसे कर्ज भुगतान और करंट अकाउंट घाटे को ख़त्म करने के लिए इस साल करीब 17 अरब डॉलर की जरूरत पड़ेगी। पाकिस्तान में ज्यादातर लोग इनकम टैक्स भी नहीं भरते है। रही कही कसर सेना और सरकार के बीच खींचतान और साथ ही कच्चे तेल की बढ़ती कीमत के देखते है हुए पाकिस्तान पर भारी खतरा मंडरा रहा है। पाकिस्तान के द्वारा लिया गया हर फैसला गलत साबित हो रहा है। अब देखना यह है की आने वाले 10 सप्ताह में क्या वाकई कंगाल हो जायेगा या कंगाल होने से खुद को बचा पायेगा पाकिस्तान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here