भारत का एक ऐसा गांव जहां मर्द करते हैं तीन शादियां, वजह है हैरान करने वाली !

0
463

महाराष्ट्र में मुंबई से करीब 150 किमी. की दूरी पर देंगंमल नाम का एक गाँव है। यहां पर काफी पुरानी प्रथा चली आ रही है जिसका पालन इस गाँव के लोग अभी तक करते हैं।

इस गाँव में लोग एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन शादिया करते है। आपको यह सुन कर आश्चर्य हो रहा होगा कि ऐसी कौन सी बात है जो यहाँ के पुरुषों को ऐसा करने के लिए मजबूर करती हैं, तो इसके पीछे एक कारण है।

हमारे देश का एक ऐसा गांव जहां मर्द करते हैं तीन शादियां, वजह हैरान करने वाली

तीन शादी करने के पीछे का कारण एक प्रथा है जिसका पालन इस गाँव के लोग करते हैं। ऐसा करने के पीछे सिर्फ एक उद्देश्य है की प्रत्येक घर को पर्याप्त पानी मिले।

पुरुष तीन शादी करने के लिए पहली पत्नी को तलाक नहीं देता न ही पत्नी की मृत्यु हो चुकी होती है। वह तीन शादी ऐसे ही करता है जैसे पहली कर रहा हो। सबसे अधिक आश्चर्यजनक बात यह है कि ये सभी आपस में मिलजुल कर रहती हैं

हमारे देश का एक ऐसा गांव जहां मर्द करते हैं तीन शादियां, वजह हैरान करने वाली

इन शादियों का मुख्य उद्देश्य यह होता है प्रत्येक घर को पर्याप्त पानी मिल सके। गर्मियों के दौरान कुएं सूख जाते हैं और मवेशी मरने लगते हैं जिससे लोगों की मुसीबत बढ़ जाती है। यह गाँव अन्य गाँवों से दुरी पर है इसलिए पानी के अन्य स्त्रोतों के साथ जुड़ा हुआ भी नहीं है। आसपास के कुएं गर्मियों में सूख जाते हैं जिससे लोगों को पानी नहीं मिलता और पानी लाने के लिए उन्हें मीलों पैदल चलकर जाना पड़ता है। इस काम में उन्हें तक़रीबन 12 घंटो का समय लगता है.

पानी दूर से लेने के कारण घर के अन्य कामों में कई तरह की बाधा आती है | परिवार का संतुलन बनाने के लिए पुरुष तीन बार शादी करते है ताकि घर में जितने अधिक मेंबर रहेंगे उतना ही अधिक पानी घर में आएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here